Menu
blogid : 12561 postid : 24

T20 World Cup 2012 Preview: भारत-अफगानिस्तान मैच पूर्वालोकन

T20 Cricket World Cup
T20 Cricket World Cup
  • 23 Posts
  • 0 Comment

टी20 विश्व कप के उद्घाटन मैच में मेजबान श्रीलंका द्वारा जिम्बाब्वे को 82 रन से हराने के बाद अब भारतीय टीम से भी उम्मीद की जा रही है कि वह अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को बड़े अंकों से मात देकर ग्रुप ‘ए’ में सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर ले. भारत और अफगानिस्तान के बीच टी20 विश्वकप का दूसरा मुकाबला कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा. अफगानिस्तान टीम की कमजोर स्थिति को देखकर ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि भारत आसानी से सुपर-8 में प्रवेश कर लेगा. फिर भी कुछ ऐसी बाते हैं जिन पर ध्यान देना जरूरी है.


‘एम’ फैक्टर के आगे गिड़गिड़ाती कांगेस


अफगानिस्तान के पास खोने को कुछ नहीं

विश्व की सबसे कमजोर टीम माने जाने वाली अफगान टीम के पास ऐसा कुछ नहीं जिसका वह दांव लगाकर भारत से सामना करे. वह न तो कोई बड़ी टीम है और न ही आईसीसी रैंकिंग में उसका कोई स्थान है. ऐसे में वह पूरी तरह बिना दबाव के भारत के खिलाफ उतरने के लिए स्वतंत्र है. अफगान टीम के पास भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के गेंदबाज और बल्लेबाज न हों लेकिन यह टीम कभी भी उलटफेर करने में सक्षम है. इसलिए भारतीय टीम को अफगान टीम को हल्के में लेना सबसे बड़ी भूल साबित हो सकती है.


टीम इंडिया के ऊपर दबाव

अगर भारतीय टीम की बात करें तो पिछले एक साल में इस टीम ने ऐसा कोई कारनामा करके नहीं दिखाया जिससे भारत के लोग इस टीम पर गर्व करें. इंग्लैड और आस्ट्रेलिया के दौरे में भारतीय टीम की करारी हार सबके सामने है और एशिया कप में भी भारत की टीम ने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया. ऐसे में भारतीय टीम के ऊपर टी20 के इस छोटे फॉरमेट को जीतने का दबाव होगा.


आखिरी क्षणों में टीम की स्थिति डांवाडोल

पिछले दो टी20 मैचों पर नजर दौड़ाएं तो भारतीय टीम जीत के मुहाने पर खड़ी होने के बावजूद जीत का स्वाद नहीं चख पाई है. न्यूजीलैंड के हाथों एक रन से तो अभ्यास मैच में पाकिस्तान के हाथों पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा. भारत की गेंदबाजी और फिल्डिंग चिंता का विषय है जिस पर कप्तान धोनी को ध्यान देने की जरूरत है.


भारत के पास धुरंधर

भारत के पास जहां विरेन्दर सहवाग, युवराज सिंह जैसे धुरंधर बल्लेबाज हैं जो किसी भी स्थिति में मैच का रुख बदल सकते हैं वहीं जहीर खान और अश्विन जैसे गेंदबाज हैं जो सीमित ओवरों में मैच को जिताने का माद्दा रखते हैं. इसके अलावा टीम में विराट कोहली, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, गौतम गंभीर और हरफनमौला इरफान पठान जैसे खिलाड़ी हैं जो कभी भी विरोधी टीम पर हावी हो सकते हैं. टीम की मजबूती को देखते हुए यह उम्मीद की जा सकती है कि भारतीय टीम 2007 के टी20 विश्वकप को दोहराने में एक बार पुनः सफल रहेगी.


Best of ICC T20 Cricket World Cup


विरेन्दर सहवाग, युवराज सिंह.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply